-->
WhatsApp ગ્રુપમાં જોડાવા ક્લિક કરો

unrelated pictures widely shared with the claim that they are taken by... FACT CHECK: चंद्रयान-2 ने पहली बार भेजीं तस्वीरें?Vaairal fect in India chandrayan 2 send pik

Vaairal fect in India chandrayan 2 send pictures 


unrelated pictures widely shared with the claim that they are taken by...

FACT CHECK: चंद्रयान-2 ने पहली बार भेजीं तस्वीरें

दावा

सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक और ट्विटर के साथ ही इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप्लिकेशन वॉट्सऐप पर कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही हैं, जिनके साथ दावा किया जा रहा है कि ये चंद्रमा पर भेजे गए भारत के मिशन चंद्रयान-2 द्वारा पहली बार खींची गई तस्वीरें हैं।




इसके साथ जो अंग्रेजी में कैप्शन लिखा गया है उसका अनुवाद कुछ इस तरह है, ‘चंद्रयान 2 द्वारा खींची गई पृथ्वी की पहली तस्वीर। कितना मोहक विजुअल है।’


इसी कैप्शन को जब हमने फेसबुक पर सर्च किया तो पाया कि बहुत से यूजर्स ने इन दोनों तस्वीरों के अलावा भी बहुत से तस्वीरें शेयर कर ठीक यही दावा किया है।

बाल कलाकार अक्षरा किशोर ने अपने वेरिफाइड फेसबुक अकाउंट से कुछ तस्वीरों से बना एक विडियो इसी कैप्शन के साथ शेयर किया।

ट्विटर पर भी कुछ यूजर्स ने यह तस्वीरें इसी दावे के साथ शेयर की हैं।

सच क्या है?


चंद्रयान 2 ने अभी तक कोई तस्वीर नहीं भेजी है। जिन तस्वीरों को शेयर किया जा रहा है उनका चंद्रयान 2 से कोई लेना-देना नहीं है।


टाइम्स फैक्ट चेक ने सबसे पहले ISRO का आधिकारिक ट्विटर हैंडल चेक किया, जहां ऐसी कोई तस्वीर नहीं मिली। ISRO ने 26 जुलाई को चंद्रयान-2 को लेकर ट्वीट किया था। इस ट्वीट के मुताबिक, चंद्रयान-2 को सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा में प्रवेश करा दिया गया है।

इसके बाद हमने ISRO की वेबसाइट पर ‘चंद्रयान-2‘ सेक्शन को खंगाला लेकिन वहां भी आखिरी तस्वीरें यान के लॉन्च के समय की थीं।

टाइम्स फैक्ट चेक ने इन तस्वीरों के बारे में ISRO के PR और मीडिया डायरेक्टर विवेक सिंह से जानना चाहा। विवेक सिंह ने साफ तौर पर कहा, ‘ISRO ने चंद्रयान द्वारा भेजी गई कोई तस्वीर जारी नहीं की है।’

22 जुलाई, 2019 को चंद्रयान-2 सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था और यह 20 अगस्त को चांद की कक्षा में प्रवेश करेगा।
फिर ये तस्वीरें कहां की हैं?

हमने वायरल हो रही कुछ तस्वीरों को रिवर्स इमेज सर्च किया और यह परिणाम मिले:

हमने वॉट्सऐप पर मिली पहली तस्वीर को जब रिवर्स इमेज सर्च किया तो ‘New Scientist’ नाम की वेबसाइट पर 24 जुलाई, 2008 को प्रकाशित एक रिपोर्ट का लिंक मिला। यह रिपोर्ट

 इसमें उसी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था जो अब शेयर की जा रही हैं। तस्वीर के लिए अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA को क्रेडिट दिया गया है।
निष्कर्ष

टाइम्स फैक्ट चेक ने पाया है कि जिन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि वे चंद्रयान-2 द्वारा भेजी गई हैं, उनका इस मिशन से कोई संबंध नहीं है।
Sorsh by time news official website

Popular post

Aatmnirbhar Gujarat Sahay Yojana(AGSY) 2020 Apply Online/Rs 1 Lakh Loan on 2 % interest Aatmnirbha…

Labels